Monday, December 7, 2009

माया-ममता सब पर भारी

७ नवंबर को, सात राज्यों के हुए उपचुनाव और फिरोजाबाद के लोक सभा में जो परिणाम आये हैं, उसमें मायावती की पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और ममता बनर्जी की पार्टी कांग्रेस पार्टी को भारी जीत हासिल हुई है ।
[लोकसभा चुनाव के बाद बिहार के उपचुनाव , तीन राज्यों के विधान सभा चुनाव और ७ नवंबर को हुए ७ राज्यों के उपचुनाव में बिहार के उपचुनाव और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के परिणाम ही कुछ आश्‍चर्यजनक रहे हैं । ”
उत्तर प्रदेश में ११ विधान सभा और फिरोजाबाद के एक मात्र लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बहुजन समाजपार्टी को ९ विधानसभा सीटों पर भारी जीत हासिल हुई है । इस उपचुनाव में मुलायम सिंह की समाजवादी पार्टी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है । इसमें कांग्रेस को फिरोजाबाद के लोकसभा सीट तथा लखनऊ पश्‍चिम की सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है । कांग्रेस इस जीत से काफी उत्साहित नजर आ रही है क्योंकि इस सीट पर सपा के बाकी नेता तथा कांग्रेस उम्मीदवार राजबब्बर ने सपा सुप्रीमो, मुलायम सिंह यादव की बहू डिम्पल यादव को ८५००० वोट से हराया है ।
[कांग्रेस १, विधानसभा १ और १ लोकसभा तथा निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली हैं ।]
वहीं पश्‍चिम बंगाल में हुए १० विधासभा सीटों में ममता बनर्जी को ७, कांग्रेस १, फारवर्ड ब्लाक १, और निर्दलीय को १ सीट मिली है । इस चुनाव में एक बार फिर ममता की आंधी चल गई ।
केरल में एर्नाकुलर, कन्‍नूर और अलपुझा में कांग्रेस अपनी तीनों विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रही । असम की दो सीटों डेकिमाजुली तथा सालमारा दक्षिण पर कांग्रेस ने कब्जा कमाया । छत्तीसगढ़ की वैशाली नगर सीट कांग्रेस के कब्जे में रही वहीं राजस्थान टोडाभीम (सु) सीट भाजपा और सलुम्बर सीट कांग्रेस को मिली हिमाचल की जवाली सीट कांग्रेस और रोहडू भाजपा को मिली ।

(नवीन कुमार)

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.