Monday, December 7, 2009

अरूणाचल प्रदेश के छात्रों-युवाओं की माँग पर सरकार का ध्यान नहीं

ऑल अरूणाचल प्रदेश स्टूडेन्ट्‍स यूनियन के छात्रों ने चीनी दूतावास के समक्ष जोरदार प्रदर्शन किया । AAPSU कार्यकर्त्ता अरूणाचल प्रदेश पर चीन के अवैध दावे का विरोध कर रहे थे । ज्ञात हो कि पिछले दिनों चीन ने भारत के प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह तथा धर्म गुरू दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश जाने पर आपत्ति जाहिर की थी ।
AAPSU कार्यकर्त्ता अध्यक्ष श्री ताकम तातुन के अगुवाई में करीब १ बजे अपरान्ह चीनी दूतावास के सामने एकत्रित हुए तथा उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया । छात्र ‘चीनी चोट, बुरी नियत छोड़” तथा “ we Born in India/ we will dil in India'' के नारे लगा रहे थे । प्रदर्शन में सैकड़ों छात्र उपस्थित थे । प्रदर्शन कर रहे छात्रों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया इन्हें चाणक्य पुरी थाने ले गयी । ज्ञात हो AAPSU ने कल इन्हीं मुद्‌दों को लेकर जन्मर-मन्तर पर प्रदर्शन किया था तथा प्रधानमंत्री की ज्ञापन दिया था ।
बाद में प्रेस क्लब में मीडिया को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष ताकम तातुम ने कहा अरूणाचल प्रदेश स्टूडेन्ट यूनियन अरूणाचल प्रदेश पर चीन के दावे का पुरजोर विरोध करती है । तथा अरूणाचल प्रदेश के समस्त छात्रों तथा नागरिकों की ओट से यह सन्देश देना चाहती है अरूणांचल प्रदेश भारत का अभिन्‍न अंग है तथा रहेगा । AAPSU के महासचिव तोजम पीएम ने कहा कि १९६२ के युद्ध में सबसे ज्यादा भारतीय सेना के जवान किबतु पोस्ट पट शहीद हुए थे । आज इस पोस्ट की सुरक्षा के लिये केवल एक कम्पनी ही तैनात किया है । जबकि इस पोस्ट के ठीक सामने चीनी सेना का एयरपोर्ट तथा शिविर है । AAPSU सरकार से माँग करता है किबतु तथा ऐसे ही अन्य संवेदनशील पोस्ट पर अधिक सुरक्षा के प्रबन्ध किये जायें । AAPSU ने माँग की है अरूणाचल प्रदेश के विकास व सुरक्षा के लिये विशेष कार्य योजना तैयार की जाये । AAPSU ने इस मुद्‌दे पर देशव्यापी आन्दोलन छेड़ने का आह्‍वान किया है ।
- तीवम दाई , प्रवक्‍ता AAPSU

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.