Monday, December 7, 2009

ली कार्बुजि‌ए सेंटर में दिखेंगे शहर के विभिन्न खूबसूरत स्थानों के चित्र

चंडीगढ़ ---- सिटी ब्यूटीफुल के नाम से जाना जाने वाला शहर यानि चंडीगढ़ । पर्यटकों को बढ़ावा देने और उनके दिलों में शहर की खूबसूरत यादों को बसाने के लि‌ए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा एक अनूठा प्रयास किया गया है । प्रशासन कुछ ऐसे कदम उठा रहा है जिससे चंडीगढ़ घूमने आने वाले देसी और विदेशी पर्यटक अब इन यादों को अपने साथ ले जा सकेंगे और हर चाहने वाले को शहर की खूबसूरती से रूबरू कर पा‌एंगे । ली कार्बुजि‌ए सेंटर सेक्टर १९ में प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न खूबसूरत स्थानों के चित्रों को चीजों पर पर्दर्शित किया है । चंडीगढ़ आने वाले पर्यटक इन चीजों को बड़े सस्ते दामों पर खरीद सकेंगे ।

चंडीगढ़ मशहूर है अपने आर्किटेक्चर के लि‌ए । विश्व मानचित्र पर चंडीगढ़ एक अलग पहचान रखता है । चाहे ये पहचान पत्थरों , टूटी फूटी और बेकार समझी जाने वाली चीजों से बने रॉक गार्डेन के कारण हो । चाहे फूलों के राजा के सैंकड़ों किस्मों को एक जगह संजो कर बनाये ग‌ए रोज़ गार्डेन के कारण हो और या खुली दुली सडकों और हरियाली के कारण हो । देश विदेश से घूमने आने वालों के लि‌ए उत्तर भारत का ये शहर लोगों के दिलों में अहम स्थान रखता है । प्रशासन भी इसके प्रचार के लि‌ए हर महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है । चंडीगढ़ के आर्किटेक्चरल हेरिटेज को बढ़ावा देने के लि‌ए सोविनियर शॉप की स्थापना की गयी है I इस शॉप में करीब सौ तरह के सोविनियर रखे ग‌ए हैं । इनमें मग, प्लेट , क्लोक, बेज, टेबल लैंप, शेड्स, पेपर वेट, टी- शर्ट्स, टा‌ई, टोपी, कुशन कवर, पेन, पेंसिल बॉक्स आदि रखे ग‌ए हैं, जिन पर चंडीगढ़ के विभिन्न खूबसूरत स्थानों की तस्वीरें अंकित की गयी हैं ।

नोडल ऑफिसर ली कार्बुजि‌ए सेंटर विद्या नन्द सिंह ने बताया की चंडीगढ़ प्रशासन पर्यटकों के दिलों में शहर की खूबसूरत यादों को सहेजना चाहता है ताकि उनके साथ-साथ और पर्यटक भी इस खूबसूरत शहर के बारे में जानने और शहर में घूमने के लि‌ए आयें । सेंटर में रखे ग‌ए सोविनियर बड़े सस्ते दामों पर बेचे जायेंगे । प्रशासन जल्द ही ऐसे क‌ई और सेंटर शहर में खोलने जा रहा है ।

सुखना लेक, रॉक गार्डेन, ओपन हैण्ड मॉनुमेंट, सेक्टर १७ प्लाज़ा, खुली दुली सड़कें, पंजाब यूनिवर्सिटी कैम्पस, हा‌ई कोर्ट, पंजाब हरियाणा सचिवालय, पी जी आ‌ई और आ‌ई टी पार्क जैसे खूबसूरत स्थल इस शहर की शोभा को चार चाँद लगाते हैं और प्रशासन भी इन स्थलों की खूबसूरती को संजोने में को‌ई कमी नहीं छोड़ना चाहता ।

(अखिल् वोहरा, च्ंडीगढ़्)

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.