Monday, December 7, 2009

अब मोबाईल फोन से बातें करना और भी आसान होने के आसार

मोबाइल फोन से बातें करना और सस्ता होने के आसार हैं । यह संकेत दूर संचार मंत्री ए.के. राजा ने दिया है । यह बात उन्होंने मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी से मुलाकात के बाद कही कि समाप्ति शुल्क को और नीचे लाया जा सकता है जिससे मोबाइल फोन की कॉल की दरें और घट सकती हैं । समाप्ति शुल्क का अर्थ उस शुल्क से है जिसका भुगतान एक ऑपरेटर द्वारा उस ऑपरेटर को किया जाता है जिसके नेटवर्क पर कॉल खत्म होती है । राजा ने दूरसंचार कंपनियों के मुख्य कार्याधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा कि मैने ऑपरेटरों से २०१० तक समाप्ति शुल्क को और नीचे लाने का अनुरोध किया है, जिससे शुल्क दरें और नीचे लाई जा सकें ।
उन्होंने कहा कि लोकल कॉल की दरें १० पैसे मिनट तक और एस टी डी कॉल की दरें २५ पैसे प्रति मिनट तक लाई जा सकती हैं । राजा ने कहा कि मैंने उन्हें ग्रामीण इलाकों में दूर संचार ढांचा बढ़ाने के लिए यू एसओ फंड का अधिकतम उपयोग करने को भी कहा है । उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सल सर्विस आब्लिगेशन (यूएसओ) फंड में सरकार के पास १६,००० करोड़ रूपये से अधिक धन है ।
अगर वर्तमान में टेलिकॉम ग्राहकों की संख्या पर नजर डालें तो इसकी संख्या बढ़कर ५० करोड़ के पार हो गई है । देश में २०१० के अंत तक ५० करोड़ ग्राहकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जो १५ महीने पहले ही ५० करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है । अगस्त में टेलीकॉम ग्राहकों की संख्या ४९.४ करोड़ थी जो सितम्बर के अंत में ५०.९ करोड़ हो गई १५० करोड़ ग्राहकों की संख्या का आंकड़ा पार होने के साथ ही देश में टेली-डेंसिटी ४३.५० फीसदी हो गई है ।
उपरोक्‍त आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि यदि इन दरों में और कटौती की गई तो निश्‍चित रूप से ग्राहकों की संख्या में और वृद्धि होगी ।

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.