Saturday, October 31, 2009

प्रगति मैदान में आई. आई. टी. एफ. १४ नवंम्बर से


प्रगति मैदान में १४ से २७ नवंबर तक लगने वाले इंडिया इंटरनैशनल ट्रेड फेयर में इस बार स्मोकिंग करना बैन होगा । यदि कोई व्यक्‍ति धुएं के छल्ले उड़ाता हुआ पाया जाता है तो उसे मेले से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा । इसके अलावा पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकेगा । इस बार मेले के समय में भी बदलाव किए गए हैं ।
इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रेड फेयर के दौरान प्रगति मैदान नो स्मोकिंग जोन होगा । चाहे कोई प्रगति मैदान का अधिकारी या कर्मचारी हो, दुकानदार हो या फिर दर्शक किसी को भी स्मोकिंग करने की अनुमति नहीं होगी । ऐसा करने पर उसे प्रगति मैदान से बाहर कर दिया जाएगा । स्मोकिंग करने वालों की देखभाल के लिए अलग से टीम बनाई जाएगी और सीसीटीवी कैमरों की मदद से भी ऐसे लोगों को पकड़ा जाएगा । मेले में पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल भी बैन होगा । शामिल होने वाली सभी कंपनियों, दुकानदारों और देशों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है । आईटीपीओ का कहना है कि वह इस बार ग्रीन फेयर आयोजित करना चाहते हैं । इसलिए मेले में ऐसी चीजों पर रोक लगाई जा रही है जिससे पर्यावरण और लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता हो ।
अधिकारी ने बताया कि इस बार ट्रेड फेयर में शुरू के पांच दिन ही बिजनेस विजिटर्स की एंट्री होगी । आम दर्शकों के लिए मेला १९ नवंबर से खुलेगा । ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कंपनियां आसानी से बिजनेस कर सकें । उम्मीद है, इससे बिजनेस में इजाफा होगा । पिछले साल शुरू के दो दिन ही बिजनेस विजिटर्स के लिए रिजर्व थे । अधिकारी के मुताबिक इस बार मेले के समय में भी बदलाव किया गया है । पहले ट्रेड फेयर का समय सुबह १० से रात ८ बजे तक होता था, जो अब सुबह ९ः३० से शाम ७ः३० बजे तक का रहेगा । ऐसा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है ।
इस बार मेले की थीम एक्सपोर्ट ऑफ सर्विसेज होगी । पार्टनर कंट्री थाइलैंड और फोकस कंट्री चीन होगा । पार्टनर स्टेट दिल्ली एवं फोकस स्टेट उत्तराखंड होगा इसके अलावा क्यूबा, नाइजीरिया और पापुआ न्यू गिनी जैसे देश पहली बार ट्रेड फेयर में शामिल होंगे ।

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.