Saturday, November 28, 2009

लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज के ‘इलेक्ट्रिक बाईक’ की धूम



लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज (एल ए आई) लोहिया समूह की पर्यावरण-अनुकूल, किफायती बिजली से चलने वाली बाईक- ओमा स्टार को बाजार में उतारा । ये कंपनी भारत में बिजली से चलने वाले दो- पहिए वाहनो का उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयों में से एक प्रमुख इकाई है ।
ओमा स्टार, सुरक्षा, स्टाईल और आराम का अद्वितीय सम्मिश्रण है । अप्ने नए रूप के साथ डिजिटल स्पीडोमीटर, एलॉए के स्टाइलिश पहियों, ज्यादा स्टोरेज क्षमता, उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, आदि सभी विशेषताएं इस बाइक में मौजूद हैं । हमेशा की तरह ही लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज का ये मॉडल भी अपने संभावित खरीदारों को पैसे की सही कीमत अदा करने में सक्षम है ।
ओम स्टार तीन तरह के रंगों में उपलब्ध है- मैको ब्लैक, फाइरी रीड और स्पीरीटेड सिल्वर । आम आदमी की जरूरतों के मुताबिक दिल्ली में ओमा स्टार की कीमत २५,९९९ रूपए और फेम की कीमत २४,६५० रूपए रखी गई है । २५ किमी/घंटा की रफ्तार के साथ ओ एन ए स्टार हर बार चार्ज करने पर ६० किमी की दूरी तय करती है । ये इलेक्ट्रोनिक बाइक अलाने में आसान और बेहतर है, इसका स्टाईल अनुपम है और इसके जरिए अच्छी खासी बचत की जा सकती है । इस इलेक्ट्रोनिक बाइक ई विशेषताएं और बढाने वाले कुछ अन्य गुण हैं २०ए एच की क्षमता ६ से ८ घंटे का चार्जिग समय ८० मिली मीटर और ११० मीटर के अगले और पिछले ब्रेक ड्रम ।
इस कंपनी ने आई आई टी एफ-२००८ में भी हिस्सा लिया था और अपने २ मॉडल ओमा और फेल बाजार मे उतारे थे । इन दोनों ही इलेक्ट्रोनिक बाइकों के लिए कंपनी को बेहद अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी और इस अवधि के दौरान ही कंपनी ने अपने खरीदारों को बेहतर नेटवर्क और बाइकों की उपलब्धता देने के लिए सिर्फ दिल्ली में ही १० डीलरों के माध्यम से बाइकों की बिक्री शुरू कर दी है ।
इस अवसर पर लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आयुश लोहिया ने कहा, “हमारे द्वारा लिए जाने वाले फैसलों में से ज्यादातर के पीछे आखरी उद्देश्य यही होता है कि जीवनस्तर को बेहतर बनाया जाए । पर्यावरण से जुड़ी चिंताओ और घटते संसाधनों की पृष्ठ भूमि में यह अनिवार्य हो गया है कि जो कुछ बचा है उसे संरक्षित करें और अर्थव्यवस्था की वृद्धि के इंजन को चलाने के लिए नए विकल्प ढूंढे । हमारी इलेक्ट्रोनिक बाइकें इन सवालों और चिंताओ का जवाब हैं ।”

कंपनी के बारे में ः

लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज (एल.ए.आई.) लोहिया समूह का विद्युतीय वाहन निर्माण विभाग है । सन्‌ १९७६ में मुरादाबाद में स्थापित लोहिया समूह का कारोबार भारत समेत विदेशों में फैला हुआ है, आज इस कंपनी वार्षिक राजस्व ५०० करोड़ रूपयों का है । लोहिया समूह के तहत लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज की शुरूआत वर्ष २००७ में हुई ।
लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज की काशीपुर (उत्तराखंड) में नए जमाने की तकनीकों से युक्‍त निर्माण इकाई है जहाँ पर उच्च तकनीक वाले विद्युतीय दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों का निर्माण किया जाता है । जर्मन तकनीक से विकसित इस कारखाने में दो किस्मों के विद्युतीय स्कूटर तैयार किए जाते हैं- फेम और ओमा । ये दोनों स्कूटर देखभाल की आवश्यकता से लगभग मुक्‍त हैं । इनमें कोई गियर, इंजिन, बैल्ट या चेन ड्राइव नहीं है, इनसे कोई उत्सर्जन नहीं होता, प्रदूषण नहीं होता ये इलैक्ट्रॉनिक स्टार्ट व ऐक्सीलिरेटर युक्‍त हैं इन सब खासियतों के अलावा ये स्कूटर केन्द्रीय वाहन पंजीकरण कानून के तहत भी नहीं आते हैं क्योंकि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ए.आए.ए.आई) ने इस प्रकार के वाहनों को ऐसी आवश्यकताओं से छूट दिलायी है । इन्हें चलाने के लिए किसी पंजीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता भी नही होती ।
उत्तराखंड के काशीपुर में स्थित कंपनी की निर्माण इकाई में हर साल २ लाख वाहन उत्पादित करने की क्षमता है । इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने अपने लिए २०,००० से अधिक इलैक्ट्रिक बाइक बेचने का लक्ष्य रखा है और अगले साल इस लक्ष्य को बढ़ाकर एक लाख इकाई कर दिया जाएगा । कंपनी तत्परता के साथ पड़ोसी देशों में अपने उत्पादों को निर्यात करने की संभावनाएं भी तलाश कर‘ रही है ।
- गोपाल प्रसाद

1 comment:

  1. अच्छी जानकारी !

    पर क्या २५ किमी/घण्टा की चाल आपको कुछ कम नहीं लग रही है?

    ReplyDelete

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.