Thursday, June 2, 2011

संपादकीय


प्रिय सम्मानित पाठकगण,

आप सबके निरन्तर बढ़ते सहयोग व प्यार के लिए दिल से आभार व्यक्‍त करता हूँ । हमारा आगामी जून -२०११ का चौथा अंक ‘मनरेगा में हो रहे राष्ट्रीय अनियमितता एवं भ्रष्टाचार पर केन्द्रित है ।’ हमने यह दिखाने की पूर्णतया कोशिश की है, कि किस तरह से मनोवांछित ढंग से घर बैठे रोजगार द्वारा धन ग्रहण करने की योजना चल रही है । साथ ही साथ उपयुक्‍त एवं सुयोग्य व्यक्‍तियों तक इसका धन ना पहुंचाने के बजाय उच्चस्तरीय अधिकारियों व दबंगों द्वारा इसके धन का दुरूपयोग किया जाना । इस पर सरकार एवं जनता मूक दर्शक बनकर इस विवशता का हिस्सा बनती जा रही है ।

कुछ जगह पर किसी ने आवाज़ उठायी तो या उसकी हत्या हो गई, या फिर उसकी आवाज़ को बंद कर दिया गया । इन बिंदुओं को आपके समक्ष रखने का छोटा-सा प्रयास है । आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके दिलों तक पहुँचेगा और इस कुव्यवस्था के खिलाफ एक मजबूत आवाज़ बनकर इसका विरोध करेंगे । साथ ही नियमित स्तम्भों में अंतर्राष्ट्रीय में ओसामा व अमेरिका पर केन्द्रित किया गया है, तथा यह बताने की कोशिश की गई है, कि अभी भी आतंकी खतरे किस तरीके से इस देश व दुनिया को अपने भय के गिरफ़्त में लिए हुए हैं । साथ ही अमेरिका का जो विश्‍व जगत में स्वछन्द रवैया है, उसका आगामी दुनिया पर क्या असर होने वाला है । इस घटना में पाकिस्तान का वास्तविक चेहरा जिस तरह सामने है, उसमें पाकिस्तान व अमेरिका के रिश्तों पर भी चर्चा की गई है ।

राष्ट्रीय मुद्दे पर जनवृद्धि पर सरकार की असफलता एवं उत्तरांचल के मुख्यमंत्री के साक्षात्कार को शामिल किया गया है । साथ ही साथ उत्तरप्रदेश में भूमि अधिग्रहण मामले में सरकार का नाटकीय रवैया एवं उसमें राजनीति को भी सम्मिलित किया गया है । साहित्य में अच्छी कहानियां, कविताएं एवं ज्योतिष में इस बार और भी रूचिकर विषयों को शामिल किया गया है । जिसमें रंगों का जीवन में महत्व पर विशेष जानकारी दी गई है । आशा है, यह सारी विषय-वस्तु आपको काफी पसन्द आएगी, साथ ही हमें आपकी प्रतिक्रिया का भी इंतजार रहेगा । आपसे अनुरोध है, कि आप निरंतर अपना प्यार बनाए रखें, तथा अपने जानने वाले लोगों को भी इस पत्रिका से जोड़ने का बहुमूल्य सहयोग व सुझाव प्रदान करें ।

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

I EXPECT YOUR COMMENT. IF YOU FEEL THIS BLOG IS GOOD THEN YOU MUST FORWARD IN YOUR CIRCLE.